शहीद ऊधमसि‍ंह पार्क में शहीदों के सपनों को पूरा करने का संकल्प लि‍या

बिगुल संवाददाता

31 जुलाई, कैथल। नौजवान भारत सभा (हरि‍याणा) द्वारा शहीद उधमसि‍ंह के 76वें शहादत दि‍वस व कलम के सि‍पाही मुंशी प्रेमचन्द के 136 वें जन्मदि‍वस के अवसर पर देशभक्त यादगारी जुलूस नि‍काल गया। नौभास की आेर रमेश, अजय व जगवि‍न्दर ने सभा को सम्बोधि‍त कि‍या। वक्ताओं ने कहा कि आज देश में नौजवानों के बीच हमें अपनी क्रान्ति‍कारी वि‍रासत को लेकर जाने की जररूत है क्योंकि‍ वर्तमान समाज साफ तौर शहीदों के सपनों का समाज नहीं है, आज पूरे देश की मेहनतकश जनता महँगाई, बेरोजगारी और लूट से त्रस्त है, आये दि‍न गरीब दलि‍तों-अल्पसंख्यकों के खि‍लाफ हि‍ंसा बढ़ती जा रही है। ऐसे में नौजवानों को शहीदों के सपने, समतामूलक समाज को बनाने का संकल्प लेना होगा।
नरवाना के गाँव धमतान साहिब के सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल में निबन्ध लेखन और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया. अलग-अलग स्कूलों के लगभग 50 विधार्थियों ने इसमें भाग लिया। नौभास के रमेश ने कहा कि 7 वर्ष की आयु के बाद उधम सिंह का पालन पोषण अनाथालय में हुआ लेकिन जलियांवाला हत्याकाण्ड का बदला लेकर देश का दाग धोने के जुनून में वो अपनी तमाम बाधाओं को पार करते हुए लंदन तक पहुंचे और वहां पर माइकल ओ डायर को ढेर किया। और इसी जुनून ने प्रेमचन्द की लेखनी को निरंतर गतिमान रखा। प्रिंसिपल नथीराम ने बताया कि सच्चा लेखक वही है जिसकी कलम जनता के संघर्षों से वास्ता रखे न कि कमरे में बंद बुद्धिजीवी। प्रेमचन्द ने सरकारी नौकरी छोड़कर जनता के संघर्षो से नाता जोड़ा. उनकी कलम ने पराधीनता, महिला उत्पीडन, जातिवाद, साम्प्रदायिकता के खिलाफ़ खुलकर बोला और तमाम कुप्रथाओं पर मुखर होकर हमला किया। जबकि आज के अधिकतर बुद्धिजीवी नेता मंत्रियों और सरकारों की चाटुकारीता में माहिर हैं और जनता से दगाबाजी करते हैं. आज भी हमारे सामने तमाम समस्याए हैं। नौजवान भारत सभा देश के नौजवानों को आह्वान करती है कि आज़ फिर से देश को जात-धर्म के नाम पार बाँटा जा रहा है। हमें उधम सिंह और प्रेमचन्द का सन्देश देश के कोने कोने तक लेके जाना होगा और जात-धर्म के नाम पर लड़ाने वाली ताकतों को मुहतोड़ जवाब देना होगा। प्रेमचन्द की कलम हमें उठानी होगी।2016-07-31-nbs-kaithal-premchand-udhamsingh-92016-07-31-nbs-kaithal-premchand-udhamsingh-6 2016-07-31-nbs-kaithal-premchand-udhamsingh-3 2016-07-31-nbs-kaithal-premchand-udhamsingh 2016-07-30-dhamtan-narvana-nbs-udhamsingh-premchand-4 2016-07-30-dhamtan-narvana-nbs-udhamsingh-premchand-2

मज़दूर बिगुल, अगस्‍त-सितम्‍बर 2016


 

‘मज़दूर बिगुल’ की सदस्‍यता लें!

 

वार्षिक सदस्यता - 125 रुपये

पाँच वर्ष की सदस्यता - 625 रुपये

आजीवन सदस्यता - 3000 रुपये

   
ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीऑर्डर के लिए पताः मज़दूर बिगुल, द्वारा जनचेतना, डी-68, निरालानगर, लखनऊ-226020 बैंक खाते का विवरणः Mazdoor Bigul खाता संख्याः 0762002109003787, IFSC: PUNB0185400 पंजाब नेशनल बैंक, निशातगंज शाखा, लखनऊ

आर्थिक सहयोग भी करें!

 
प्रिय पाठको, आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि ‘मज़दूर बिगुल’ लगातार आर्थिक समस्या के बीच ही निकालना होता है और इसे जारी रखने के लिए हमें आपके सहयोग की ज़रूरत है। अगर आपको इस अख़बार का प्रकाशन ज़रूरी लगता है तो हम आपसे अपील करेंगे कि आप नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग भी करें।
   
 

Lenin 1बुर्जुआ अख़बार पूँजी की विशाल राशियों के दम पर चलते हैं। मज़दूरों के अख़बार ख़ुद मज़दूरों द्वारा इकट्ठा किये गये पैसे से चलते हैं।

मज़दूरों के महान नेता लेनिन

Related Images:

Comments

comments