स्त्रियों के विरुद्ध जारी बर्बरता – निरन्तर और संगठित प्रतिरोध की ज़रूरत है

पिछले चन्‍द हफ़्तों के भीतर उत्तर प्रदेश में और पूरे देश में स्त्रियों के विरुद्ध बर्बर अपराधों की जो बाढ़ आ गयी वह हर नागरिक के लिए चिन्ता और ग़ुस्‍से का सबब है, मगर यह तो होना ही था।

जब सत्ता में ऐसे लोग बैठे हों जिनकी सोच स्त्रियों को पैरों की जूती समझने की हो, जिनकी पार्टी और संसदीय दल बलात्‍कार के आरोपियों से भरे हुए हों, जिनके मंत्री और विधायक एक बच्‍ची के बलात्‍कारियों के पक्ष में तिरंगा लेकर जुलूस निकालते हों, जिनके मुख्‍यमंत्री के मंच से मुस्लिम महिलाओं को कब्र से निकालकर बलात्‍कार करने का आह्वान किया जाता हो, हर बलात्‍कारी बाबा जिनके नेताओं के अगल-बगल दिखायी देता हो, और जिनकी विचारधारा में बलात्‍कार को विरोधी पर विजय के हथियार के रूप में महिमामण्डित किया जाता हो, तो आप स्त्रियों के लिए बराबरी, सम्‍मान और न्‍याय की उम्‍मीद कैसे कर सकते हैं?

बलात्कार के मामले में दिल्ली की एक अदालत ने भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को दोषी ठहरा दिया है। मगर टीवी चैनल और संसद में ड्रामे करने वाली भाजपा की महिला सांसद इस पर शान्‍त हैं। दो साल तक सेंगर के हर आपराधिक क़दम का नंगई के साथ बचाव करने वाली भाजपा ने अभी पिछले अगस्त में उसे पार्टी से निकाला जब पीड़ि‍त लड़की और उसके परिवार पर क़ातिलाना हमले के बाद देशभर में फिर से भारी विरोध होने लगा। मगर चिन्‍मयानन्‍द अभी भी न सिर्फ़ पार्टी में बना हुआ है बल्कि पीड़ि‍त लड़की को उसके इशारों पर लगातार परेशान किया जा रहा है।

देश में लगातार बढ़ते स्‍त्री विरोधी घिनौने अपराधों से ज़ाहिर है कि 16 दिसम्बर 2012 के बाद हुए आन्दोलनों और देशव्‍यापी ग़ुस्‍से की लहर के बावजूद ज़मीनी हालात में कोई अन्तर नहीं आया है। बल्कि 2014 में “बहुत हुआ स्‍त्री पर वार” के नारे के साथ सत्ता में आने वाली भाजपा के शासन में हालात बद से बदतर होते गये हैं।

ऐसे में, बलात्कारियों को सख़्त से सख़्त सज़ा दिलाने और पीड़ितों को इंसाफ़ के लिए सड़कों पर उतरने के साथ ही हमें इस सवाल पर भी सोचना ही होगा कि स्त्रियों और बच्चियों पर बर्बर हमलों और बलात्कार की घटनाएँ इस क़दर क्यों बढ़ती जा रही हैं और इनके लिए कौन-सी ताक़तें ज़िम्मेदार हैं! हमें सोचना ही होगा कि क्या बलात्कार या फिर कोई भी स्‍त्री-विरोधी अपराध महज़ कानून-व्यवस्था या सुरक्षा का मसला है? स्त्रियों के ख़िलाफ़ इतनी बड़ी तादाद में अपराध होते ही क्यों हैं? बात-बात पर महान भारतीय संस्कृति की दुहाई देने वाले हमारे समाज में स्त्रियों के विरुद्ध इतने गलीज़ किस्म की नफ़रत पैदा कहाँ से होती है?

इसका जवाब कठिन नहीं है। एक ओर जब देश के तमाम इंसाफ़पसन्द और संवेदनशील युवा, स्त्रियाँ और नागरिक ऐसे अपराधों के विरुद्ध सड़कों पर उतरते हैं, तभी रूढ़ियों, कूपमण्डूकता, अन्धविश्वास, साम्प्रदायिक कट्टरपंथ और कठमुल्लापन के ठेकेदार पूरी नंगई और बेशरमी के साथ औरतों के बारे में अपनी घृणास्पद सोच की उल्‍टी करना शुरू कर देते हैं। और देश की तमाम पूँजीवादी पार्टियों के नेता-मंत्री से लेकर नौकरशाह और पुलिस अफ़सर तक इनके सुर में सुर मिलाना शुरू कर देते हैं। जिस देश में बलात्कार के मामले पर प्राथमिकी दर्ज कराने गयी लड़की के साथ पुलिसवाले दोबारा सामूहिक बलात्कार करते हैं, वहाँ आप कैसे इंसाफ़ की उम्मीद कर सकते हैं? जहाँ गिरफ़्तार राजनीतिक महिला कार्यकर्ताओं को यौन यातना देने वाले पुलिसवाले को सरकार वीरता पुरस्कार से सम्मानित करती है, वहाँ किस तरह का न्‍याय हो सकता है?

स्त्रियों पर हमला करने वाले आदमख़ोर भेड़ियों की तरह बेख़ौफ़ घूमते रहते हैं। हिफ़ाज़त के लिए बनी संस्थाएँ ही स्त्रियों की सबसे बड़ी दुश्मन बन चुकी हैं। बलात्कार के 74 प्रतिशत आरोपी बेदाग़ छूट जाते हैं। अख़बारों और टीवी चैनलों में बलात्कार की ख़बरें चटखारेदार माल की तरह परोसी जाती हैं। बलात्‍कार की हर चर्चित घटना के बाद सरकार से लेकर सभी विपक्षी चुनावी पार्टियाँ घड़ियाली आँसू बहाती हैं। लेकिन हर चुनावी पार्टी में बलात्कार, भ्रष्टाचार, हत्या आदि के आरोपी भरे हुए हैं। एसोसिएशन फ़ॉर डेमोक्रेटिक रिफ़ॉर्म्स की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान लोकसभा में करीब 43 प्रतिशत सांसदों के विरुद्ध स्‍त्री-विरोधी अपराधों सहित तमाम तरह के आपराधिक आरोप हैं। इनमें सबसे बड़ी संख्‍या भाजपा के सांसदों की है जिनमें से 30 प्रतिशत के विरुद्ध बलात्कार, हत्या, अपहरण जैसे गम्‍भीर स्त्री-विरोधी अपराधों के आपोप हैं। भाजपा ही वह पार्टी है जिसके नेता खुलकर बलात्‍कारियों का बचाव करते हैं या उनके पक्ष में सड़कों पर उतर आते हैं!

पिछले दो दशकों से जारी आर्थिक नीतियों ने ‘खाओ-पियो ऐश-करो’ की संस्कृति में लिप्त एक नवधनाढ्य वर्ग पैदा किया है जिसे लगता है पैसे के बूते पर वह सबकुछ खरीद सकता है। पूँजीवादी लोभ-लालच और हिंस्र भोगवाद की संस्कृति ने स्त्रियों को एक ‘माल’ बना डाला है, और पैसे के नशे में अन्‍धे इस वर्ग के भीतर उसी ‘माल’ के उपभोग की उन्मादी हवस भर दी है। इन्हीं लुटेरी नीतियों ने समाज के हाशियों पर पलता हुआ एक आवारा, लम्पट, पतित वर्ग भी पैदा किया है जो पूँजीवादी अमानवीकरण की सभी हदों को पार कर चुका है। इस सबको निरन्तर खाद-पानी देती है हमारे समाज के पोर-पोर में समाई पितृसत्तात्मक मानसिकता, जो स्त्रियों को भोग की वस्तु और बच्चा पैदा करने का यन्त्र मानती है, और हर वक्त, हर पल स्त्री-विरोधी मानसिकता को जन्म देती है।

इसलिए सख़्त क़ानून बनाने और कुछ प्रशासनिक क़दम उठाने जैसी पैबन्दसाज़ियों से समस्या हल नहीं होने वाली। इन तात्कालिक माँगों के साथ ही हमें स्‍त्री-विरोधी नफ़रत और मानसिक बीमारियों को पैदा करने वाली पूँजीवादी संस्‍कृति के विरुद्ध भी लड़ना होगा। उस पूरे सामाजिक-आर्थिक-राजनीतिक ढाँचे को ही उखाड़ फेंकने की लम्बी लड़ाई शुरू करनी होगी, जिसमें इंसान को भी एक माल बना दिया गया है, और औरत को महज़ जिस्म में तब्दील कर दिया गया है जिसे कोई भी नोच-खसोट सकता है! स्त्रियों को अपनी सुरक्षा और सम्‍मान के लिए खुद लड़ना भी सीखना होगा।

सिर्फ़ अपना ग़ुस्सा, अपनी नफ़रत और अपनी भड़ास निकाल लेने से कुछ नहीं होगा। यह सिलसिला यहीं रुक नहीं जाना चाहिए। स्‍त्री की ग़ुलामी के सभी रूपों, स्‍त्री उत्पीड़न के सभी रूपों के ख़िलाफ़ और उन्हें पैदा करने वाले सामाजिक ढाँचे को तोड़ डालने के लिए अपने संघर्ष को हमें संगठित करना होगा। हर घटना के बाद होने वाले क्रोध के विस्फोट को संगठित विरोध के एक निरन्तर प्रवाह में बदलना ही होगा।

मज़दूर बिगुल, दिसम्बर 2019


 

‘मज़दूर बिगुल’ की सदस्‍यता लें!

 

वार्षिक सदस्यता - 125 रुपये

पाँच वर्ष की सदस्यता - 625 रुपये

आजीवन सदस्यता - 3000 रुपये

   
ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीऑर्डर के लिए पताः मज़दूर बिगुल, द्वारा जनचेतना, डी-68, निरालानगर, लखनऊ-226020 बैंक खाते का विवरणः Mazdoor Bigul खाता संख्याः 0762002109003787, IFSC: PUNB0185400 पंजाब नेशनल बैंक, निशातगंज शाखा, लखनऊ

आर्थिक सहयोग भी करें!

 
प्रिय पाठको, आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि ‘मज़दूर बिगुल’ लगातार आर्थिक समस्या के बीच ही निकालना होता है और इसे जारी रखने के लिए हमें आपके सहयोग की ज़रूरत है। अगर आपको इस अख़बार का प्रकाशन ज़रूरी लगता है तो हम आपसे अपील करेंगे कि आप नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग भी करें।
   
 

Lenin 1बुर्जुआ अख़बार पूँजी की विशाल राशियों के दम पर चलते हैं। मज़दूरों के अख़बार ख़ुद मज़दूरों द्वारा इकट्ठा किये गये पैसे से चलते हैं।

मज़दूरों के महान नेता लेनिन

Related Images:

Comments

comments