मई दिवस पर मज़दूरों ने अपने शहीदों को याद किया

करावलनगर, दिल्ली में निकली ‘मज़दूर अधिकार रैली’

मज़दूरों ने अपने हक़-अधिकारों का माँगपत्रक इलाके के विधायक को सौंपा।

Mazdoor Bigul_April-May 2013_Page_06_Image_0001 Mazdoor Bigul_April-May 2013_Page_06_Image_0002

1 मई को 128वें ‘अन्तरराष्ट्रीय मज़दूर दिवस’ के  अवसर पर करावल नगर में मज़दूरों की एक विशाल रैली का आयोजन किया गया। करावलनगर मज़दूर यूनियन और स्त्री मज़दूर संगठन के संयुक्त बैनर तले बुधवार को हुई इस ‘मज़दूर अधिकार रैली’ में इस इलाके के अलग-अलग पेशे से जुड़े सैकड़ों मज़दूर शामिल हुए। करावलनगर के लेबर चौक से शुरू हुई मज़दूर अधिकार रैली इलाके की मुख्य सड़क से होती हुई विधायक के कार्यालय पहुँची। विधायक के कार्यालय के बाहर ही सभी बैठ गये और वहाँ मज़दूरों के प्रतिनिधियों द्वारा मज़दूरों का माँगपत्रक पढ़ा गया और फिर इन मज़दूर प्रतिनिधियों ने विधायक को मज़दूरों द्वारा हस्ताक्षरित बुनियादी हक़-अधिकारों का एक माँगपत्रक सौंपा।

विधायक के कार्यालय के बाहर ही सभा में करावलनगर मज़दूर यूनियन की सांस्कृतिक टोली द्वारा मज़दूर अधिकारों से जुड़े क्रान्तिकारी गीतों की प्रस्तुति भी की गई। कार्यकर्ताओं ने इस सभा में मज़दूरों को मई दिवस के इतिहास से परिचित कराते हुए बताया कि मई दिवस के संघर्ष के बदौलत ही एक समय सभी देशों में पूँजीपतियों की सरकारों को कम-से-कम कानूनी तौर पर आठ घण्टे का कार्यदिवस देने को मज़बूर होना पड़ा। उन्होंने कहा कि ‘मज़दूर अधिकार रैली’ करावलनगर के मज़दूरों के हक़-अधिकारों के संघर्ष की शुरुआत है।

लुधियाना के पूडा मैदान में हुए मई दिवस सम्मेलन में मज़दूरों ने मई दिवस आन्दोलन की क्रान्तिकारी विरासत को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया

may day ldh 2013 5may day ldh 2013 4

कारखाना मज़दूर यूनियन और टेक्सटाइल-होज़री कामगार यूनियन की ओर से आयोजित सम्मेलन में मज़दूरों ने संघर्ष और कुर्बानी का प्रतीक लाल झण्डा फहराकर मई दिवस के शहीदों को याद किया और शोषण तथा उत्पीड़न को ख़त्म करने के लिए मज़दूर वर्ग की ऐतिहासिक लड़ाई को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर क्रान्तिकारी गीत और नाटक प्रस्तुत किये गये और सम्मेलन के बाद विभिन्न रास्तों से होता हुआ एक मार्च निकाला गया।

गोरखपुर में मज़दूरों ने अन्तरराष्ट्रीय मई दिवस पर संघर्ष जारी रखने का संकल्प लिया

Mazdoor Bigul_April-May 2013_Page_06_Image_0005 Mazdoor Bigul_April-May 2013_Page_06_Image_0006

गोरखपुर में मालिकान और प्रशासन के गँठजोड़ की ओर से मज़दूरों को दबाने-कुचलने-हतोत्साहित करने की तमाम कोशिशों के बावजूद बरगदवा इलाके के अनेक कारख़ानों के मज़दूरों ने एकजुट होकर मई दिवस मनाया और अपने संघर्ष को जारी रखने का संकल्प लिया। मज़दूरों के दबाव में कुछ कारख़ानों में मालिकान को छुट्टी घोषित करनी पड़ी।

मज़दूरों ने बरगदवा औद्योगिक क्षेत्र तथा बाज़ार से होते हुए रैली निकाली और सभा की जिसमें विभिन्न कारख़ानों के मज़दूरों के साथ-साथ बिगुल मज़दूर दस्ता के साथी भी शामिल हुए। सभा में अनेक मज़दूरों ने कहा कि अपने-अपने कारख़ानों में शोषण-उत्पीड़न से लड़ने के साथ ही हमें पूरी पूँजीवादी व्यवस्था के ख़िलाफ़ भी लड़ने की तैयारी करनी होगी। शोषकों की आपसी एकता के जवाब में हम मज़दूरों को भी व्यापक एकता क़ायम करनी होगी।

 

मज़दूर बिगुलअप्रैल-मई  2013

 


 

‘मज़दूर बिगुल’ की सदस्‍यता लें!

 

वार्षिक सदस्यता - 125 रुपये

पाँच वर्ष की सदस्यता - 625 रुपये

आजीवन सदस्यता - 3000 रुपये

   
ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीऑर्डर के लिए पताः मज़दूर बिगुल, द्वारा जनचेतना, डी-68, निरालानगर, लखनऊ-226020 बैंक खाते का विवरणः Mazdoor Bigul खाता संख्याः 0762002109003787, IFSC: PUNB0185400 पंजाब नेशनल बैंक, निशातगंज शाखा, लखनऊ

आर्थिक सहयोग भी करें!

 
प्रिय पाठको, आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि ‘मज़दूर बिगुल’ लगातार आर्थिक समस्या के बीच ही निकालना होता है और इसे जारी रखने के लिए हमें आपके सहयोग की ज़रूरत है। अगर आपको इस अख़बार का प्रकाशन ज़रूरी लगता है तो हम आपसे अपील करेंगे कि आप नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग भी करें।
   
 

Lenin 1बुर्जुआ अख़बार पूँजी की विशाल राशियों के दम पर चलते हैं। मज़दूरों के अख़बार ख़ुद मज़दूरों द्वारा इकट्ठा किये गये पैसे से चलते हैं।

मज़दूरों के महान नेता लेनिन

Related Images:

Comments

comments