देश के मज़दूरों से अलग नहीं है पानीपत के मज़दूरों के हालात!

जग्गीलाल,
वैल्डर मिस्त्री,
पानीपत, हरियाणा

मेरा नाम जग्गीलाल है, उम्र 42 साल तथा मूल रूप से मैं उत्तर प्रदेश ज़िला देवरिया का रहने वाला हूँ। पिछले 15 साल से मैं पानीपत में काम कर रहा हूँ। अलग-अलग जगह काम करने के बाद फ़िलहाल मैं तौलिया फ़ैक्टरी में वैल्डर मिस्त्री (फिटर) के तौर पर काम कर रहा हूँ। यहाँ काम करते हुए मुझे 6 साल का समय हो चुका है, किन्तु 12 घण्टे की शिफ्ट के हिसाब से 6,300 रुपये महावार वेतन मिलता है। फ़ैक्टरी में करीब 1,000 मज़दूर काम करते हैं जिनमें से गिने-चुनें स्थायी मज़दूरों को ही पीएफ़, ईएसआई जैसी सुविधाएँ मिलती हैं। फ़ैक्टरी में काम की कोई तसल्ली नहीं है, मालिक जब चाहे काम से निकाल सकता है। जिस दिन मालिक चाहता है उस दिन काम पर नहीं रखा जाता और उस दिन की तनख़्वाह काट ली जाती है। फ़ैक्टरी रिहाइश से करीब 15 किलोमीटर दूर है, आने-जाने की व्यवस्था ख़ुद ही करनी पड़ती है थोड़ा सा लेट होने पर आधे दिन की तनख़्वाह काट ली जाती है। पिछले दिनों ही अलग-अलग करके करीब सौ मज़दूरों की छुट्टी कर दी गयी थी। बच्चों से भी फ़ैक्टरी में काम करवाया जाता है। जब कभी इंस्पेक्शन होती है प्लाण्ट बन्द दिखाकर बच्चों को हटा दिया जाता है और काम फिर से चालू हो जाता है। यह हाल केवल हमारी फ़ैक्टरी का ही नहीं है बल्कि पानीपत भर के पूरे औद्योगिक इलाक़े के ऐसे ही हालात हैं। कुछ धन्धेबाज़ यूनियनें काम करती हैं लेकिन मज़दूरों की कोई व्यापक एकजुटता नहीं है। मुझे आधी से ज़्यादा उम्र काम करते हो गयी, अभी तक सिर पर अपनी छत नहीं है। किराये के मकान में किसी तरह रहना पड़ता है। मैंने देश के कई हिस्सों में देखा है कि मज़दूर कहीं भी अच्छे हालात में नहीं हैं। और आज तो लगातार बढ़ती महँगाई के समय में बच्चों का पेट भरना भी मुश्किल होता जा रहा है। प्यारे मज़दूर भाइयो, मैं इस अख़बार के माध्यम से यही कहना चाहूँगा कि हिम्मत और हौसला बनाये रखिये व अपनी एकजुटता कायम कीजिये। क्योंकि अपनी एकजुटता के दम पर ही हम लुटेरे मालिकों व उनकी सेवा करने वाली सरकारों को झुका सकते हैं।

मज़दूर बिगुल, मई 2015


 

‘मज़दूर बिगुल’ की सदस्‍यता लें!

 

वार्षिक सदस्यता - 125 रुपये

पाँच वर्ष की सदस्यता - 625 रुपये

आजीवन सदस्यता - 3000 रुपये

   
ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीऑर्डर के लिए पताः मज़दूर बिगुल, द्वारा जनचेतना, डी-68, निरालानगर, लखनऊ-226020 बैंक खाते का विवरणः Mazdoor Bigul खाता संख्याः 0762002109003787, IFSC: PUNB0185400 पंजाब नेशनल बैंक, निशातगंज शाखा, लखनऊ

आर्थिक सहयोग भी करें!

 
प्रिय पाठको, आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि ‘मज़दूर बिगुल’ लगातार आर्थिक समस्या के बीच ही निकालना होता है और इसे जारी रखने के लिए हमें आपके सहयोग की ज़रूरत है। अगर आपको इस अख़बार का प्रकाशन ज़रूरी लगता है तो हम आपसे अपील करेंगे कि आप नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग भी करें।
   
 

Lenin 1बुर्जुआ अख़बार पूँजी की विशाल राशियों के दम पर चलते हैं। मज़दूरों के अख़बार ख़ुद मज़दूरों द्वारा इकट्ठा किये गये पैसे से चलते हैं।

मज़दूरों के महान नेता लेनिन

Related Images:

Comments

comments