बिगुल पुस्तिका – 5
मेहनतकशों के खून से लिखी पेरिस कम्यून की अमर कहानी

paris commune

प्रस्तावना

18 मार्च, 1871 को फ्रांस की राजधानी पेरिस में इतिहास में पहली बार मजदूरों ने अपनी हुकूमत कायम की। मजदूर वर्ग के इस साहसिक कारनामे से फ्रांस ही नहीं समूची दुनिया के पूंजीपतियों के कलेजे दहल उठे। उन्होंने मजदूरों के इस पहले राज्य का गला घोंट देने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया और आखिरकार उन्होंने कम्यून को खून की नदियों में डुबो दिया।

हालांकि पेरिस कम्यून सिर्फ़ 72 दिनों तक कायम रह सका लेकिन इस दौरान उसने समाजवादी राज्य का एक छोटा सा मॉडल पेश किया कि किस तरह शोषण-उत्पीड़न, भेदभाव-गैरबराबरी से मुक्त समाज कायम करना कोरी कल्पना नहीं है। पेरिस कम्यून के पराजय ने भी दुनिया के मजदूर वर्ग को बेशकीमती सबक सिखाये। इन सबकों को आत्मसात करके ही सर्वहारा क्रान्तियों की अगली कड़ियों का निर्माण सम्भव हो सका था। आज भी, विश्व सर्वहारा क्रान्तियों के नये चक्र में, नई मजदूर क्रान्ति की राह को पेरिस कम्यून की मशाल रोशन करती रहेगी।

पेरिस कम्यून का इतिहास क्या था, उसके सबक क्या हैं – यह जानना आम मजदूर आबादी के लिए बेहद जरूरी है। ‘बिगुल’ पुस्तिका की यह कड़ी इसी जरूरत को पूरा करने की एक कोशिश है। पुस्तिका में संकलित लेख मजदूरों के क्रान्तिकारी अखबार ‘नई समाजवादी क्रान्ति का उद्घोषक बिगुल’ और क्रान्तिकारी बुद्धिजीवियों की पत्रिका ‘दायित्वबोध’ से लिये गये हैं। उम्मीद है कि यह पुस्तिका पेरिस कम्यून के इतिहास और उसकी विरासत से परिचित कराने में उपयोगी साबित होगी।

पुस्तिका में संकलित सभी लेखों के यूनिकोड लिंक

मेहनतकशों के खून से लिखी पेरिस कम्यून की अमर कहानी

नई मजदूर क्रान्ति की राह भी रौशन करती रहेगी पेरिस कम्यून की मशाल !

पेरिस कम्यून की महान शिक्षाएं

कैसे पहुंची पेरिस कम्यून की चिंगारी चियापास की पहाड़ियों में

‘कम्युनिस्ट पार्टी का घोषणापत्र और हमारा समय


पुस्तिका की पीडीएफ यहाँ क्लिक कर डाउनलोड करें

ये पुस्तक राहुल फाउण्डेशन, लखनऊ द्वारा प्रकाशित की गयी है। प्रिण्ट कापी ऑर्डर करने के लिए यहाँ क्लिक करें 



 

‘मज़दूर बिगुल’ की सदस्‍यता लें!

 

वार्षिक सदस्यता - 125 रुपये

पाँच वर्ष की सदस्यता - 625 रुपये

आजीवन सदस्यता - 3000 रुपये

   
ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीऑर्डर के लिए पताः मज़दूर बिगुल, द्वारा जनचेतना, डी-68, निरालानगर, लखनऊ-226020 बैंक खाते का विवरणः Mazdoor Bigul खाता संख्याः 0762002109003787, IFSC: PUNB0185400 पंजाब नेशनल बैंक, निशातगंज शाखा, लखनऊ

आर्थिक सहयोग भी करें!

 
प्रिय पाठको, आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि ‘मज़दूर बिगुल’ लगातार आर्थिक समस्या के बीच ही निकालना होता है और इसे जारी रखने के लिए हमें आपके सहयोग की ज़रूरत है। अगर आपको इस अख़बार का प्रकाशन ज़रूरी लगता है तो हम आपसे अपील करेंगे कि आप नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग भी करें।
   
 

Lenin 1बुर्जुआ अख़बार पूँजी की विशाल राशियों के दम पर चलते हैं। मज़दूरों के अख़बार ख़ुद मज़दूरों द्वारा इकट्ठा किये गये पैसे से चलते हैं।

मज़दूरों के महान नेता लेनिन

Related Images:

Comments

comments