‘बीडीएस इंडिया कन्वेंशन’ में इज़रायल के पूर्ण बहिष्कार का आह्वान

फ़ि‍लिस्‍तीन के विरुद्ध इज़रायल की नस्लभेदी नीतियों और लगातार जारी जनसंहारी मुहिम के विरोध में 6 मार्च 2016 को नई दिल्ली के गांधी शान्ति प्रतिष्‍ठान में आयोजित ‘बीडीएस इंडिया कन्वेंशन’ में इज़रायल के पूर्ण बहिष्कार का आह्वान किया गया। ‘फ़ि‍लिस्‍तीन के साथ एकजुट भारतीय जन’ की ओर से आयोजित बीडीएस यानी बहिष्कार, विनिवेश, प्रतिबंध कन्वेंशन में देश के विभिन्न भागों से आये बुद्धिजीवियों और कार्यकर्ताओं ने सर्वसम्मति से तीन प्रस्ताव पारित किये जिनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रस्तावित इज़रायल यात्रा रद्द करने और इज़रायल के साथ सभी समझौते-सहकार निरस्त करने, इज़रायली कंपनियों और उत्पादों का बहिष्कार करने तथा इज़रायल का अकादमिक एवं सांस्कृतिक बहिष्कार करने की अपील की गयी। इस सवाल को लेकर आम जनता में व्यापक अभियान चलाने का भी निर्णय लिया गया। कन्वेंशन के दौरान यह आम राय उभरी कि ज़ायनवाद के विरुद्ध प्रचार उनके वैचारिक ‘पार्टनर’ हिन्दुत्ववादी फासिस्टों का भी पर्दाफ़ाश किये बिना प्रभावी ढंग से नहीं चलाया जा सकता। आम लोगों के बीच जाकर उन्हें यह समझाना होगा कि गाज़ा के हत्यारों और गुजरात के हत्यारों की बढ़ती नज़दीकी का राज़ यही है कि दोनों मानवता के दुश्मन हैं।

2016-03-06-DLI-BDS-conv-33

आनन्द सिंह द्वारा ‘फ़ि‍लिस्तीन के साथ एकजुट भारतीय जन’ की ओर से प्रस्तुत रिपोर्ट में कहा गया कि फ़ि‍लिस्तीनियों के ख़ि‍लाफ़ ज़ायनवादी मुहिम बदस्तूर जारी है। गाज़ा अभी भी खुली जेल बना हुआ है और वेस्ट बैंक में गै़र-कानूनी बस्तियों का बसाया जाना जारी है। इज़रायली सैनिक और ‘सेटलर’ इज़रायली सत्ता के नग्न समर्थन से इतने बेख़ौफ़ हैं कि आम फ़ि‍लिस्तीनियों पर ही नहीं, बल्कि वहाँ जाने वाले अन्‍तरराष्‍ट्रीय कार्यकर्ताओं, जाँच दलों, पत्रकारों आदि पर भी जानलेवा हमले कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अपने से सैकड़ों गुना ताक़तवर दुश्मन का मुक़ाबला करने के लिए फ़िलिस्तीनियों ने अपने प्रतिरोध का वैश्वीकरण करने की जिन रणनीतियों को अपनाया है उनमें बीडीएस का अहम स्थान है। वर्ष 2005 में फ़िलिस्तीन के कई सिविल सोसाइटी संगठनों ने पिछली सदी में दक्षिण अफ्रीका की नस्लभेदी सत्ता के बहिष्कार की विश्वव्यापी मुहिम की सफलता से प्रेरणा लेते हुए दुनिया भर के तमाम इंसाफ़पसन्द और संवेदनशील नागरिकों से अपील की थी कि वे इज़रायल का बहिष्कार करें, जिन अन्‍तर्राष्‍ट्रीय कंपनियों ने इज़रायल में निवेश किया है वे अपने निवेश वापस लें, एवं इज़रायल पर प्रतिबन्‍ध लगाए जायेँ ताकि उस पर अन्तर्राष्‍ट्रीय कानूनों का पालन करने के लिए दबाव बनाया जा सके। बीडीएस का असर सीधे तौर पर इज़रायल की अर्थव्यवस्था पर हो रहा है और ज़ायनवादी बौखलाकर अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन व फ्रांस जैसे मुल्कों में इज़रायल के बहिष्कार की मुहिम को आपराधिक और ग़ैर-कानूनी बनाने के लिए उन मुल्कों की सरकारों पर दबाव डाल रहे हैं। वेनेजुएला एवं बोलिविया जैसे देश एवं कई प्रख्यात बुद्धिजीवी इज़रायली हुकूमत को ‘एपारथाइड’ या नस्लभेदी घोषित कर चुके हैं। बोलिविया ने तो इज़रायल को आतंकवादी राज्य तक घोषित कर दिया है। रक्षा उद्योग इज़रायली अर्थव्यवस्था का आधार स्तंभ है और भारत इज़रायली हथियारों का सबसे बड़ा ख़रीदार बन गया है। हमें इस बात का विरोध करना होगा कि हमारे टैक्‍सों के पैसे फ़ि‍लिस्‍तीनी बच्चों का ख़ून बहाने के लिए इस्तेमाल किये जायें।

2016-03-06-DLI-BDS-conv-23वरिष्ठ पत्रकार सुकुमार मुरलीधरन ने कहा कि भारत हमेशा से फ़ि‍लिस्तीन की मुक्ति का समर्थक रहा है लेकिन हाल के वर्षों में यह नीति बदल गयी है। नरेन्‍द्र मोदी शायद विधानसभा चुनावों के बाद के मई में इज़रायल जाने की योजना बना रहे हैं। हमें अभी से इस यात्रा को रद्द करने का दबाव बनाना चाहिए। उन्होंने पश्चिम एशिया में साम्राज्यवादी साज़ि‍शों का विस्तार से ब्यौरा देते हुए बताया कि इज़रायल फ़ि‍लिस्तीनि‍यों को पूरी तरह ख़त्म करके उस पूरे इलाके पर कब्‍ज़ा करना चाहता है। आज गाज़ा को 20 लाख लोगों की जेल में तब्दील कर दिया गया है लेकिन यह स्थिति चलती नहीं रह सकती। बीडीएस आन्दोलन ने इज़रायल को काफ़ी चिन्ता में डाल दिया है।

‘द संडे इंडियन’ के असिस्टेंट एडिटर और वॉरसा युनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंटरनेशनल रिलेशन्‍स में विज़ि‍टिंग फैकल्टी सौरभ कुमार शाही ने कहा कि  भारत में इस आन्दोलन को आगे बढ़ाना एक बड़ी चुनौती है क्योंकि हिन्दुत्ववादी राजनीति ने मुस्लिम विरोधी भावनाओं को भुनाने के लिए इस मुद्दे का इस्‍तेमाल किया है। समाज में बढ़ी मुसलमान विरोधी भावनाओं के कारण बहुत से लोग अन्‍दर-अन्‍दर सोचते हैं कि जैसा इज़रायली वहाँ पर मुसलमानों के साथ कर रहे हैं, वैसा ही हमें यहाँ भी करना चाहिए। सौरभ ने क‍हा कि हमें लोगों को समझाना चाहिए कि जो फ़ि‍लिस्तीनियों के लिए ख़राब है वह आपके लिए भी क्यों ख़राब है।

लेखिका पेगी मोहन ने कहा कि यहूदी धर्म और ज़ायनवाद में वही फर्क है जो हिंदू धर्म और हिन्दुत्व की राजनीति में है और इसीलिए इन दोनों घोर दक्षिणपंथी ताकतों के बीच आपसी एकता भी है। जिस तरह यहाँ हिंदुत्ववादी राजनीति युवा लोगों को अंधराष्ट्रवाद के नाम पर उकसाती है उसी तरह इज़रायली ज़ायनवादी भी फ़ि‍लिस्‍तीन के विरुद्ध अपनी युवा आबादी की भावनाएं भड़काकर उनका इस्‍तेमाल करते हैं। मोदी सरकार इज़रायल से जनता को दबाने और नियंत्रित करने सलाह ले रही है। वे कश्मीर में उन्‍हीं तकनीकों को आज़माना चाहते हैं जो इज़रायल गाज़ा में लागू करता रहा है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में अरबी एवं अफ्रीकी अध्ययन केन्‍द्र के प्रो. मोहम्मद अजमल ने फ़ि‍लिस्तीन को एक वैश्विक सवाल बताते हुए कहा कि यह मुसलमानों का मसला नहीं बल्कि इंसाफ़ की लड़ाई है। इज़रायल लगातार फ़ि‍लिस्तीनियों की ज़मीनें हड़पता रहा है और संयुक्त राष्‍ट्र के तमाम प्रस्तावों को मानने से इंकार करता रहा है।

वरिष्ठ पत्रकार और जामिया विश्वविद्यालय के पश्चिम एशिया अध्‍ययन केंद्र के पूर्व अध्यापक क़मर आग़ा ने इस मुहिम को छोटे शहरों-कस्बों तक ले जाने और सांस्‍कृतिक माध्यमों से इज़रायल की हरकतों के बारे में लोगों को जागरूक करने पर बल दिया। उन्‍होंने फ़ि‍लिस्तीन को नेस्तनाबूद करने पर आमादा इज़रायल के इरादों और उस पूरे क्षेत्र में साम्राज्‍यवादी साज़ि‍शों के बारे में विस्तार से बताया।

मुंबई से आये फ़ि‍लिस्‍तीन सॉलिडैरिटी कमिटी के फ़ि‍रोज़ मिठीबोरवाला ने इज़रायल के बहिष्कार आंदोलन को तेज़ करने की बात करते हुए कहा कि हमें हिंदुत्ववादी कट्टरपंथियों के साथ ही इस्लामी कट्टरपंथियों का भी विरोध करना होगा।

कन्वेंशन में पारित तीन प्रस्तावों में प्रधानमंत्री की इज़रायल यात्रा रद्द करने और इज़रायल के साथ सभी समझौते-सहकार निरस्त करने, इज़रायली कंपनियों और उत्पादों का बहिष्कार करने तथा इज़रायल का अकादमिक एवं सांस्कृतिक बहिष्कार करने की अपील की गयी। इस सवाल को लेकर आम जनता में व्यापक अभियान चलाने का भी निर्णय लिया गया।

कन्वेंशन में फ़ि‍लिस्तीनी छात्रा दीना हिज्जो, जामिया की छात्रा नादिया, पत्रकार बोधिसत्व मैती, जेएनयू की शोधछात्रा लता, नौजवान भारत सभा के शिवम अनिकेत और भारत में रह रहे फ़ि‍लिस्तीनी नागरिक नासिर बरकत ने भी अपनी बात रखी। कन्वेंशन में वरिष्‍ठ पत्रकार रामशरण जोशी, लखनऊ से आये प्रो. रमेश दीक्षित, रिहाई मंच, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष मोहम्‍मद शोएब, कवयित्री कात्यायनी, पत्रकार वर्गीस कोशी, बिहार के विधायक डा. शकील अहमद, युवा संवाद के राकेश रफ़ीक, लेखिका साज़ीना राहत, शुभदा चौधरी, ए. बिस्वास, गौहर इक़बाल, निधीर चित्तूर, डा. सुभाष गौतम, रंजना बिष्ट, कल्पना शास्त्री, साहित्‍य विजय, अमन सिंह, मनोहर प्रसाद सहित बड़ी संख्या में बुद्धिजीवियों, छात्रों और कार्यकर्ताओं ने हिस्सेदारी की। कार्यक्रम का संचालन सत्यम ने किया तथा कविता कृष्‍णपल्‍लवी ने आयोजकों की ओर से आरंभिक वक्तव्य रखा। रेज़ोनेंस की ओर से तपीश मैंदोला ने फ़ि‍लिस्तीन के संघर्ष के समर्थन में कुछ गीत प्रस्तुत किये और कात्यायनी ने अपनी कविता ‘गाज़ा-2015’ का पाठ किया।

मज़दूर बिगुल, मार्च-अप्रैल 2016


 

‘मज़दूर बिगुल’ की सदस्‍यता लें!

 

वार्षिक सदस्यता - 125 रुपये

पाँच वर्ष की सदस्यता - 625 रुपये

आजीवन सदस्यता - 3000 रुपये

   
ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीऑर्डर के लिए पताः मज़दूर बिगुल, द्वारा जनचेतना, डी-68, निरालानगर, लखनऊ-226020 बैंक खाते का विवरणः Mazdoor Bigul खाता संख्याः 0762002109003787, IFSC: PUNB0185400 पंजाब नेशनल बैंक, निशातगंज शाखा, लखनऊ

आर्थिक सहयोग भी करें!

 
प्रिय पाठको, आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि ‘मज़दूर बिगुल’ लगातार आर्थिक समस्या के बीच ही निकालना होता है और इसे जारी रखने के लिए हमें आपके सहयोग की ज़रूरत है। अगर आपको इस अख़बार का प्रकाशन ज़रूरी लगता है तो हम आपसे अपील करेंगे कि आप नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग भी करें।
   
 

Lenin 1बुर्जुआ अख़बार पूँजी की विशाल राशियों के दम पर चलते हैं। मज़दूरों के अख़बार ख़ुद मज़दूरों द्वारा इकट्ठा किये गये पैसे से चलते हैं।

मज़दूरों के महान नेता लेनिन

Related Images:

Comments

comments