हरियाणा पुलिस का दलित विरोधी चेहरा एक बार फिर बेनकाब

बिगुल संवाददाता

हरियाणा में दलित उत्पीड़न के बर्बर मामले लगातार ही सामने आते रहते हैं। ज़्यादातर मामलों में दोषियों पर कोई आँच नहीं आती और कई बार तो दलित उत्पीड़न करने वाले स्वयं राज्य मशीनरी और पुलित प्रशासन होते हैं।

गत 24 दिसम्बर सुबह 4 बजे, पुलिस प्रताड़ना से परेशान होकर एक निर्दोष युवक आत्महत्या का शिकार हो गया। हरियाणा के ज़िला कैथल के गाँव भाणा के ऋषिपाल को पुलिस द्वारा ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से उठा लिया गया था, एक लड़के व लड़की के प्रेम के चलते घर से “भागने” के मामले को लेकर उसे बेवजह शारीरिक और मानसिक तौर पर परेशान किया गया, उसे धमकियाँ दी गयीं, जातिसूचक गालियाँ दी गयीं और कहा गया कि तुम्हें सीआईए स्टाफ़ को सौंप दिया जायेगा! (सीआईए स्टाफ़ हरियाणा पुलिस का ही अंग है जो “अपराधियों” पर कठोर कार्रवाई करने के लिए कुख्यात है।) लेकिन ऋषिपाल का उक्त मामले से कोई भी सम्बन्ध नहीं था। ऋषिपाल पास के शहर पूण्डरी में मेहनत-मज़दूरी का काम करता था। युवक को छोड़ने की एवज में पुलिस वालों ने उसके घर वालों से 15,000 रुपयों की माँग की। हालाँकि गाँव वालों के दबाव में आकर युवक को थाने से छोड़ दिया गया था लेकिन उत्पीड़न का क्रम यहीं पर नहीं रुका, रात को पुनः पुलिस वाले घर आकर फ़िर से युवक को धमकाकर गये। बेवजह परेशान किये जाने और शारीरिक व मानसिक प्रताड़ना के शिकार ऋषिपाल ने सुबह 4 बजे आत्महत्या करके अपनी ज़िन्दगी ख़त्म कर ली। यह घटना बेहद निन्दनीय है और हरियाणा पुलिस के दलित और ग़रीब विरोधी चेहरे को एक बार फिर से बेनकाब करती है।

Haryana-dalitदलित और ग़रीब विरोधी यह पहली घटना नहीं है। अभी पुगथला, ज़िला सोनीपत, गोहाना और सुनपेड़ काण्ड को हुए ज़्यादा समय नहीं हुआ है। विदित हो कि इन मामलों में भी पुलिस-प्रशासन की कार्यशैली पर गम्भीर सवाल उठे थे तथा आरोप लगे थे। दलित उत्पीड़न की यदि बात की जाये तो भगाणा, डांगावास, खैरलांजी, जवखेड़, गोहाना, दुलीना, मिर्चपुर, दानकौर आदि जगहों पर भयंकर दलित विरोधी घटनाओं को अंजाम दिया गया। उत्तर भारत के तीन राज्य पंजाब, हरियाणा और राजस्थान दलित उत्पीड़न की घटनाओं के लिए खासे कुख्यात हैं। दलित उत्पीड़न के मामले एक तरफ़ तो शासन-प्रशासन व सरकारों की भूमिका पर सवाल खड़ा करते हैं, वहीं दूसरी और हमारे समाज में दलित और ग़रीब विरोधी मानसिकता भी इनसे प्रदर्शित होती है। पुलिस विभाग के लोग भी बड़ी संख्या में बुरी तरह से दलित और ग़रीब विरोधी पूर्वाग्रहों का शिकार होते हैं। दलित-ग़रीब और समाज के कमज़ोर तबके प्रताड़ित करने वालों का आसान शिकार बन जाते हैं। भयंकर हत्याकाण्डों को अंजाम देकर बड़ी ही आसानी से दबा दिया जाता है। समाज की ग़रीब-दलित आबादी उत्पीड़न को अपनी नियति मान लेती है और उत्पीड़कों के ख़िलाफ़ उसके गुस्से को कोई दिशा नहीं मिल पाती।

ऋषिपाल की आत्महत्या के मामले को दबाने के भी पूरे प्रयास शासन-प्रशासन के द्वारा किये गये थे। उन्होंने आत्महत्या के लिए नयी ही कहानी गढ़ी कि ऋषिपाल किन्हीं कारणों से मानसिक रूप से परेशान था और उसकी आत्महत्या में पुलित की कोई भूमिका नहीं है आदि-आदि। अखिल भारतीय जाति विरोधी मंच ने उक्त मामले को तुरन्त संज्ञान में लिया और नौजवान भारत सभा के सहयोग से पुलिस व शासन-प्रशासन के रवैये का सख्त विरोध किया। लोगों को संगठित करके विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया तथा अस्पताल का भी घेराव किया, पुलिस की करतूत लोगों के सामने लाने के लिए व्यापक परचा भी बाँटा गया। लोगों से न्याय के संघर्ष में साथ आने की अपील की गयी और कहा गया कि ज़्यादती किसी के साथ भी हो सकती है हमारा एक-दूसरे का साथ ही तमाम तरह के उत्पीड़न का मुकाबला कर सकता है और लोग साथ में आये भी। इसके बाद प्रशासन की नींद टूटी और तुरन्त प्रभाव से थाना प्रभारी को निलम्बित कर दिया गया और अन्य दोषियों के ख़िलाफ़ भी नामजद मामला दर्ज किया गया। अनुसूचित जाति आयोग ने भी मामले को अपने संज्ञान में लिया और ईश्वर सिंह ने गाँव में अपनी हाज़िरी लगायी तथा दोषियों को सज़ा देने और ऋषिपाल के परिजनों को मुआवज़ा देने का आश्वासन दिया।

अखिल भारतीय जाति विरोधी मंच के अजय ने बताया कि दलित उत्पीड़न के मामलों का समाज के सभी जातियों के इंसाफ़पसन्द लोगों को एकजुट होकर संगठित विरोध करना चाहिए। अन्य जातियों की ग़रीब आबादी को यह बात समझनी होगी की ग़रीब मेहनतकश दलितों, ग़रीब किसानों, खेतिहर मज़दूरों और समाज के तमाम ग़रीब तबके की एकजुटता और उसके अन्याय के विरुद्ध संघर्ष के बूते ही हम दलित विरोधी उत्पीड़न का मुकाबला कर सकते हैं। उन्होंने कहा – सवर्ण और मँझोली जातियों की ग़रीब-मेहनतकश आबादी को इस बात को समझना होगा कि यदि हम समाज के एक तबके को दबाकर रखेंगे, उसका उत्पीड़न करेंगे तो हम खुद भी व्यवस्था द्वारा दबाये जाने और उत्पीड़न के विरुद्ध अकेले  लड़ नहीं पायेंगे। और दलित जातियों की ग़रीब-मेहनतकश आबादी को भी यह बात समझनी होगी कि तमाम तरह की पहचान की राजनीति, दलितवादी राजनीति से हम दलित उत्पीड़न का मुकाबला नहीं कर सकते। दलितों का वोट की राजनीति में एक मोहरे के सामान इस्तेमाल करने वाले लोग केवल रस्मी तौर पर ही मुद्दों को उछालते हैं और उन मुद्दों का वोट बैंक की राजनीति के लिए इस्तेमाल करते हैं। इनके लिए कार्टून महत्वपूर्ण मुद्दा बन जाता है किन्तु दलित उत्पीड़न के भयंकर मामलों के समय ये बस बयान देकर अपने-अपने बिलों में दुबक जाते हैं। कुर्सी मिलने के बाद तो दलितों के इन तारणहारों की ज़बान को लकवा ही मार जाता है। मायावती, गीता भुक्कल, शैलजा कुमारी, रामदास आठवले, थिरुमावलवन, रामविलास पासवान, जीतनराम माँझी और उदितराज इसके कुछ ही उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि अपनी एकजुटता के बल पर ही हम सत्ता-व्यवस्था के दमन-उत्पीड़न का मुकाबला कर सकते हैं। साथ ही हमें ग़ैर-दलित जातियों के मेहनतकशों-मज़दूरों व ग़रीब आबादी में मौज़ूद जातिगत भेदभावों व पूर्वाग्रहों के विरुद्ध संघर्ष भी चलाना होगा। दलित और ग़रीब उत्पीड़न की तमाम घटनाओं के ख़िलाफ़ हर इंसाफ़पसन्द इंसान को अपनी आवाज़ उठानी चाहिए, भले ही वह किसी भी जाति या धर्म से क्यों न जुड़ा हो।

 


मज़दूर बिगुल
, जनवरी 2016

23 दिसम्बर। हरियाणा के कैथल के पाई भाणा गाॅंव में बुधवार को पूूण्डरी पुलिस चौकी में एक दलित युवक ऋषिपाल को अन्तरजातिय प…

Posted by अखिल भारतीय जाति विरोधी मंच on Thursday, December 24, 2015


 

‘मज़दूर बिगुल’ की सदस्‍यता लें!

 

वार्षिक सदस्यता - 125 रुपये

पाँच वर्ष की सदस्यता - 625 रुपये

आजीवन सदस्यता - 3000 रुपये

   
ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीऑर्डर के लिए पताः मज़दूर बिगुल, द्वारा जनचेतना, डी-68, निरालानगर, लखनऊ-226020 बैंक खाते का विवरणः Mazdoor Bigul खाता संख्याः 0762002109003787, IFSC: PUNB0185400 पंजाब नेशनल बैंक, निशातगंज शाखा, लखनऊ

आर्थिक सहयोग भी करें!

 
प्रिय पाठको, आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि ‘मज़दूर बिगुल’ लगातार आर्थिक समस्या के बीच ही निकालना होता है और इसे जारी रखने के लिए हमें आपके सहयोग की ज़रूरत है। अगर आपको इस अख़बार का प्रकाशन ज़रूरी लगता है तो हम आपसे अपील करेंगे कि आप नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग भी करें।
   
 

Lenin 1बुर्जुआ अख़बार पूँजी की विशाल राशियों के दम पर चलते हैं। मज़दूरों के अख़बार ख़ुद मज़दूरों द्वारा इकट्ठा किये गये पैसे से चलते हैं।

मज़दूरों के महान नेता लेनिन

Related Images:

Comments

comments