प्रशासन द्वारा लिखित समझौते के तीन दिन बीत जाने के बाद भी मॉडर्न लेमिनेटर्स लि. और मॉडर्न पैकेजिंग प्रा. लि. द्वारा मजदूरों को काम पर न लिये जाने से क्षुब्ध मजदूरों ने कहा कि प्रशासन अब भी मालिकों के साथ मिलकर मजदूरों से लुकाछिपी का खेल खेल रहा है और धोखाधड़ी कर रहा है। फैक्टरी मालिकों और प्रशासन के रवैये से आजिज आकर मजदूरों ने आज आपात बैठक करके निर्णय लिया कि वे अब पवन बथवाल के कारखाने में काम ही नहीं करेंगे।

बैठक में उपस्थित मजदूरों ने तय किया कि जब तक फैक्ट्री में श्रम कानूनों को पूरी तरह लागू नहीं किया जाता तब तक वे वापस इस पफैक्ट्री में नहीं जायेंगे। उन्होंने कहा कि जिन मजदूरों को श्रम कानून लागू हुए बिना ही पवन बथवाल की फैक्ट्री में काम करना हो वे इसके लिए स्वतंत्रा हैं लेकिन मजदूरों की बहुसंख्या ऐसे मजदूर विरोधी मालिक के लिए काम नहीं करना चाहती।

बैठक में मजदूरों ने कहा कि अन्य जगहों पर काम तलाशने और काम करने के साथ ही वे अब पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश में श्रम कानूनों के घोर उल्लंघन के सवाल पर मजदूरों के बीच प्रचार करेंगे और गोरखपुर प्रशासन तथा उत्तर प्रदेश सरकार के मजदूर विरोधी-गरीब विरोधी चेहरे को नंगा करेंगे। श्रम विभाग से लेकर पुलिस-प्रशासन तक यहां मालिकों के चाकर की भूमिका निभाते हैं और मजदूरों के लिए किसी कानून का कोई मतलब नहीं रह गया है। जिला स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक के अफसरों को मिलमालिक कठपुतली की तरह अपने इशारों पर नचाते हैं। मजदूर अब टोलियां बनाकर पूर्वी प्रदेश के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्राों में इसका भण्डाफोड़ करेंगे और पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश में श्रम कानूनों के अमल के सवाल पर उत्तर प्रदेश सरकार के खिलाफ व्यापक मजदूर आन्दोलन खड़ा करने की तैयारी करेंगे।

तपीश मैंदोला

कृते, संयोजन समिति

संयुक्‍त मजदूर अधिकार संघर्ष मोर्चा



 

‘मज़दूर बिगुल’ की सदस्‍यता लें!

 

वार्षिक सदस्यता - 125 रुपये

पाँच वर्ष की सदस्यता - 625 रुपये

आजीवन सदस्यता - 3000 रुपये

   
ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीऑर्डर के लिए पताः मज़दूर बिगुल, द्वारा जनचेतना, डी-68, निरालानगर, लखनऊ-226020 बैंक खाते का विवरणः Mazdoor Bigul खाता संख्याः 0762002109003787, IFSC: PUNB0185400 पंजाब नेशनल बैंक, निशातगंज शाखा, लखनऊ

आर्थिक सहयोग भी करें!

 
प्रिय पाठको, आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि ‘मज़दूर बिगुल’ लगातार आर्थिक समस्या के बीच ही निकालना होता है और इसे जारी रखने के लिए हमें आपके सहयोग की ज़रूरत है। अगर आपको इस अख़बार का प्रकाशन ज़रूरी लगता है तो हम आपसे अपील करेंगे कि आप नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग भी करें।
   
 

Lenin 1बुर्जुआ अख़बार पूँजी की विशाल राशियों के दम पर चलते हैं। मज़दूरों के अख़बार ख़ुद मज़दूरों द्वारा इकट्ठा किये गये पैसे से चलते हैं।

मज़दूरों के महान नेता लेनिन

Related Images:

Comments

comments