पायल एम्‍ब्रायडरी, डी-320 (डी-104), शिव विहार, पुलिस चौकी के सामने, विनोद फार्म हाउस, शाहबाद डेयरी, दिल्‍ली-42 के मेण्डिंग डिपार्टमेण्‍ट के 18 मजदूरों को मालिक ने काम से निकाल दिया। पिछले कई सालों से मालिक के लिए खून-पसीना बहा रहे मजदूरों को ठीक दीपावली से पहले 2 अक्‍टूबर को अचानक बताया गया कि मेण्डिंग डिपाट्रमेण्‍ट की मशीनें कहीं और शिफ्ट कर दी गयी हैं तथा काम ठेके पर दे दिया गया है। जिन मजदूरों को ठेकेदार के पास काम करना है, वे करें नहीं तो अपना हिसाब ले लें। जब वर्षों से काम कर रहे मजदूरों ने जायज ढंग से हिसाब करने की बात कही तो मालिक ने मना कर दिया तथा कहा कि तुम लोगों को जो करना है, कर लो।

जाहिरा तौर पर मजदूरों के सामने अब दो ही रास्‍ते बचे थे, या तो मालिक के अन्‍याय को चुपचाप बर्दाश्‍त कर लें या फिर अपने जायज हक को पाने के लिए संघर्ष करें। आखिरकार मजदूरों ने संघर्ष का रास्‍ता चुना।

पायल एम्‍ब्रायडरी मजदूर संघर्ष समिति’ का गठन करके 4 अक्‍टूबर की शाम को मजदूर अपने प्रतिनिधियों के साथ जब नारे लगाते हुए स्‍थानिय थाने शाहबाद डेयरी में धरना-प्रदर्शन की अनुमति लेने पहुंचे तो पहले से तैयार बैठी पुलिस मजदूरों तथा ‘बिगुल मजदूर दस्‍ता’ के प्रतिनिधियों पर टूट पड़ी। मजदूरों तथा उनके प्रतिनिधियों के साथ जमकर मारपीट की गयी तथा तरह-तरह से डराने-धमकाने की कोशिश की गयी। इसके बाद भी जब मजदूर अड़े रहे तथा उन्‍होंने साफ शब्‍दों में संघर्ष पर डटे रहने की बात कही। इसके बाद एसएचओ की काली करतूत पर माफी मांगते हुए मजदूरों को धरना-प्रदर्शन की अनुमति दे दी।

पायल एम्‍ब्रायडरी’ में कपड़े पर कढ़ाई का काम होता है। उन्‍नत मशीनों द्वारा करोड़ों में मुनाफा कुटने वाला इस फैक्‍टरी का मालिक भजनलाल गाबरा इस फैक्‍टरी में काम कर रहे कुशल कारीगरों की तनख्‍वाह दिल्‍ली सरकार द्वारा निर्धारित हेल्‍परों के न्‍यूनतम वेतन से भी कम है। मजदूरों को किसी प्रकार की कोई भी सुविधा उपलब्‍ध नहीं है। ईएसआई, फण्‍ड, बोनस, नियमित छुट्टी आदि का नाम लेना भी यहां गुनाह है। फिर भी मजदूर काम कर रहे हैं, क्‍योंकि और कोई चारा नहीं है।

फिलहाल खबर लिखे जाते वक्‍त तक ‘पायल एम्‍ब्रायडरी मजदूर संघर्ष समिति’ के साथी फैक्‍टरी गेट पर धरने पर बैठे हुए हैं।

संघर्ष समिति की ओर से उप श्रमायुक्‍त को न्‍यायसंगत ढंग से समझौता करवाने के लिए ज्ञापन दे चुके हैं। 8 अक्‍टूबर को लेबर इंस्‍पेक्‍टर ने तारीख दी हैा यदि 8 अक्‍टूबर को को नतीजा नहीं निकलता है तो आगे मजदूर इस आन्‍दोलन को और जुझारू ढंग से आगे बढ़ाने को कृतसंकल्‍प हैं।


प्रदर्शन करते मजदूर

फैक्‍टरी गेट पर प्रदर्शन करते मजदूर

फैक्‍टरी गेट पर धरने पर बैठे मजदूर


 

‘मज़दूर बिगुल’ की सदस्‍यता लें!

 

वार्षिक सदस्यता - 125 रुपये

पाँच वर्ष की सदस्यता - 625 रुपये

आजीवन सदस्यता - 3000 रुपये

   
ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीऑर्डर के लिए पताः मज़दूर बिगुल, द्वारा जनचेतना, डी-68, निरालानगर, लखनऊ-226020 बैंक खाते का विवरणः Mazdoor Bigul खाता संख्याः 0762002109003787, IFSC: PUNB0185400 पंजाब नेशनल बैंक, निशातगंज शाखा, लखनऊ

आर्थिक सहयोग भी करें!

 
प्रिय पाठको, आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि ‘मज़दूर बिगुल’ लगातार आर्थिक समस्या के बीच ही निकालना होता है और इसे जारी रखने के लिए हमें आपके सहयोग की ज़रूरत है। अगर आपको इस अख़बार का प्रकाशन ज़रूरी लगता है तो हम आपसे अपील करेंगे कि आप नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग भी करें।
   
 

Lenin 1बुर्जुआ अख़बार पूँजी की विशाल राशियों के दम पर चलते हैं। मज़दूरों के अख़बार ख़ुद मज़दूरों द्वारा इकट्ठा किये गये पैसे से चलते हैं।

मज़दूरों के महान नेता लेनिन

Related Images:

Comments

comments