कॉमरेड दीपांकर चक्रवर्ती को इंक़लाबी सलाम!

कॉमरेड दीपांकर चक्रवर्ती नहीं रहे। गत 27 जनवरी, 2013 को कोलकाता में तेघरिया स्थित आवास पर दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

दीपांकर दा सच्चे अर्थों में एक कम्युनिस्ट बुद्धिजीवी थे। वह वास्तव में जनता के आदमी थे। क्रान्तिकारी वाम आन्दोलन के वह आजीवन शुभचिन्तक-सहयात्री बने रहे। भारत के जनवादी अधिकार आन्दोलन के वह एक अग्रणी सेनानी थे। ए.पी.डी.आर. के वह संस्थापक सदस्य थे और अन्तिम समय तक उसके उपाध्यक्ष थे।

दीपांकर दा का जन्म 1941 में ढाका में हुआ था। उनकी परवरिश मुर्शिदाबाद में और शिक्षा-दीक्षा बहरामपुर और कोलकाता में हुई थी। छात्र जीवन में ही वह कम्युनिस्ट आन्दोलन के सम्पर्क में आ चुके थे। कृष्णनाथ कॉलेज, बहरामपुर में अर्थशास्त्र पढ़ाने के बाद कोलकाता में रहने लगे थे।

तृतीय अरविन्‍द स्‍मृति संगोष्‍ठी में अपना पर्चा पढते हुए कॉमरेड दीपांकर चक्रवर्ती

तृतीय अरविन्‍द स्‍मृति संगोष्‍ठी में अपना पर्चा पढते हुए कॉमरेड दीपांकर चक्रवर्ती

1964 में अविभाजित कम्युनिस्ट पार्टी में संशोधनवाद के विरुद्ध संघर्ष जब तीव्र हुआ और भाकपा से माकपा अलग हुई तो दीपांकर दा भी भाकपा से अलग हो गये। जब नक्सलबाड़ी किसान उभार हुआ तो दीपांकर दा ने उसका स्वागत किया। माकपा के नव संशोधनवाद के प्रति उनका आलोचनात्मक रुख था, पर साथ ही वाम दुस्साहसवादी विचलन और कठमुल्लावाद से भी उनकी सहमति नहीं बन पायी। इसी कारणवश, जब भाकपा (मा-ले) की घोषणा हुई तो वह उसमें शामिल नहीं हुए।

‘अनीक’ बांग्ला पत्रिका का प्रकाशन वह 1964 में ही शुरू कर चुके थे। उसके पूर्व उन्होंने ‘पुनश्च’ नाम से भी एक लघु पत्रिका निकाली थी। वामपन्थी चिन्तन और विमर्श के एक स्वतन्त्र मंच के रूप में ‘अनीक’ का अस्तित्व उन्होंने आद्यन्त बनाये रखा। आपातकाल के उन्नीस महीनों के अतिरिक्त ‘अनीक’ 1964 से लेकर अबतक अविराम प्रकाशित होता रहा है। क्रान्तिकारी वाम आन्दोलन के लिए ‘अनीक’ की वही भूमिका रही, जो समर सेन द्वारा सम्पादित अंग्रेजी साप्ताहिक ‘फ्रण्टियर’ की थी। आपातकाल के काले दिनों के दौरान सिद्धार्थ शंकर राय के फासिस्ट दमन के दीपांकर दा भी साक्षी रहे और उन्नीस महीने कारावास में बिताये। उसके बाद भी वाम बौद्धिक दायरे और जनवादी अधिकार आन्दोलन में उनकी निरन्तर भागीदारी बनी रही। हृदय रोग और गिरते स्वास्थ्य ने उनकी ऊर्जस्विता पर कोई प्रभाव नहीं डाला।

2011 में लखनऊ में अरविन्द स्मृति न्यास की ओर से जनवादी अधिकार आन्दोलन पर आयोजित संगोष्ठी में हम लोगों को दीपांकर दा के साथ तीन दिन तीन रात बिताने का और जीवन्त एवं आत्मीय विचार-विमर्श का जो अवसर मिला, वह भुलाया नहीं जा सकता। ‘अनीक’ के अगले अंक में सेमिनार में पठित कात्यायनी के मुख्य पर्चे को उन्होंने आग्रहपूर्वक छापा था। ‘अनीक’ में भारतीय क्रान्ति के कार्यक्रम पर जारी बहस में पिछले ही अंक में उन्होंने साथी अभिनव का लेख भी छापा था। ‘अनीक’ में लिखने के बार-बार के उनके आग्रह को हम लोग पूरा नहीं कर पाते थे, इसका हमेशा अफसोस रहेगा।

दीपांकर दा से हम लोगों का सम्पर्क पच्चीस वर्ष पुराना रहा है। समय के साथ यह प्रगाढ़ होता गया। हमलोगों के आग्रह पर उन्होंने ‘पीकिंग-रिव्यू’ की दशकों पुरानी दुर्लभ फ़ाइलें उपलब्ध करवायी थीं। अभी निधन से एक सप्ताह पूर्व ही उनसे साथियों की दूरभाष पर लम्बी वार्ता हुई थी और उन्होंने चण्डीगढ़ में ‘जाति प्रश्न और मार्क्सवाद’ पर होने वाली चौथी अरविन्द स्मृति संगोष्ठी (12-16, मार्च 2013) में पर्चे सहित आने का पक्का वायदा किया था। अब मार्च में संगोष्ठी में हम लोग जुटेंगे तो दीपांकर दा की अनुपस्थिति गहरायी तक सालती रहेगी।

दीपांकर चक्रवर्ती जनवादी अधिकार आन्दोलन के साथ ही लघुपत्रिका आन्दोलन के भी एक शीर्षस्थ पुरोधा थे। वे ‘पीपुल्स बुक सोसायटी’ नामक प्रसिद्ध प्रकाशन संस्थान के संस्थापक थे।

दीपांकर दा का स्थान भरना अत्यन्त कठिन होगा। हम उन्हें कभी नहीं भूल पायेंगे। उनकी स्मृतियों को सादर नमन! उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को इंक़लाबी सलाम!

 

मज़दूर बिगुलफरवरी  2013

 


 

‘मज़दूर बिगुल’ की सदस्‍यता लें!

 

वार्षिक सदस्यता - 125 रुपये

पाँच वर्ष की सदस्यता - 625 रुपये

आजीवन सदस्यता - 3000 रुपये

   
ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्‍त आप सदस्‍यता राशि मनीआर्डर से भी भेज सकते हैं या सीधे बैंक खाते में जमा करा सकते हैं। मनीऑर्डर के लिए पताः मज़दूर बिगुल, द्वारा जनचेतना, डी-68, निरालानगर, लखनऊ-226020 बैंक खाते का विवरणः Mazdoor Bigul खाता संख्याः 0762002109003787, IFSC: PUNB0185400 पंजाब नेशनल बैंक, निशातगंज शाखा, लखनऊ

आर्थिक सहयोग भी करें!

 
प्रिय पाठको, आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि ‘मज़दूर बिगुल’ लगातार आर्थिक समस्या के बीच ही निकालना होता है और इसे जारी रखने के लिए हमें आपके सहयोग की ज़रूरत है। अगर आपको इस अख़बार का प्रकाशन ज़रूरी लगता है तो हम आपसे अपील करेंगे कि आप नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके सदस्‍यता के अतिरिक्‍त आर्थिक सहयोग भी करें।
   
 

Lenin 1बुर्जुआ अख़बार पूँजी की विशाल राशियों के दम पर चलते हैं। मज़दूरों के अख़बार ख़ुद मज़दूरों द्वारा इकट्ठा किये गये पैसे से चलते हैं।

मज़दूरों के महान नेता लेनिन

Related Images:

Comments

comments